कोरोना के चलते बंद हो रहे बैंक, लेकिन आप ऑनलाइन कर सकते हैं सबकुछ, जानिए तरीके – News18 हिंदी

B

नई दिल्‍ली . कोविड-19 के बढ़ते केसों की वजह से अब एक बार फिर बैंक आदि जरूरी सेवाओं के बंद होने की नौबत आ खड़ी हुई है. ICICI Bank ने नई दिल्‍ली के इंद्रापुरम स्थित अपनी शाखा को बंद कर दिया है. आने वाले दिनों में अन्‍य बैंकों द्वारा भी अपनी शाखाएं बंद करने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता.
अगर ऐसी स्थिति आती है तो कस्‍टमर्स को घबराने की आवश्‍यकता नहीं है. आज के डिजिटल युग में लगभग हर बैंक अधिकतर सेवाओं का उपयोग कस्‍टमर्स ऑनलाइन ही बिना बैंक जाए उठा सकते हैं. बात अगर हम ICICI Bank की करें तो मोबाइल बैंकिग के जरिए ही इसकी 270+ सेवाओं का लाभ घर बैठे ले सकते हैं. इसी तरह नेट बैकिंग की सहायता से 300 से ज्‍यादा सेवाओं का फायदा उठाया जा सकता है. आईसीआईसीआई की तरह अन्‍य बैंक भी सेवाएं मुहैया करा रहे हैं.
ये भी पढ़ें : साल 2022 में कौन से सेक्टर दे सकते हैं मोटा रिटर्न, पैसा लगाने से पहले समझिए गुणा-गणित
तो आइये हम जानते हैं कि हम इस महामारी के दौर में किन जरूरी सेवाओं को बिना बैंक जाए इंटरनेट बैकिंग या मोबाइल बैंकिंग की सहायता से प्राप्‍त कर सकते हैं.
इंटरनेट बैंकिंग के माध्‍यम से आप बैंक में अकाउंट ओपन कर सकते हो. आपको अपने डाक्‍यूमेंट लेकर बैंक शाखा में जाने की आवश्‍यकता नहीं है. ऑनलाइन ही आपसे बैंक कागजात लेकर खाता खोल देगा.
इंटरनेट बैंकिंग आपको ऐसे माहौल में लेन-देन की आसानी और सुविधा प्रदान करती है, जिसमें आप सबसे अधिक सहज महसूस करते हैं। इंटरनेट बैंकिग में आप कई तरीकों से मनी ट्रांसफर बिना बैंक ब्रांच जाए कर सकते हैं.
बिल चाहें बिजली का हो या पानी का. रिचार्ज चाहें आपको मोबाइल करना हो या डिश टीवी. सब तरह के बिल पे और रिचार्ज आप घर बैठे नेट बैंकिंग से कर सकते हैं.
चाहें आपको लोन की किस्‍तें भरती हो या फिर कोई ईएमआई पे करनी हो, ये सब काम आप इंटरनेट बैंकिंग से आसानी से कर सकते हैं. खास बात यह है कि बैंक भले ही बंद क्‍यों न हो आप फिर भी ये काम कर सकते हो.
अगर कोविड- 19 के कारण बैंक और अन्‍य वित्‍तीय संस्‍थान बंद हो जाते हैं और आपको इंश्‍यारेंस पॉलिसी खरीदनी है या उसकी किस्‍त भरनी है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. इंटरनेट बैंकिंग से यह काम भी चुटकियो में हो जाएगा.
ये भी पढ़ें : हवाई यात्रियों को दोहरा झटका! IndiGo ने कुछ रूट्स पर घटाईं फ्लाइट्स, हवाई किराये में भी हो सकती है बढ़ोतरी
अगर आपको जीएसटी या कोई और टैक्‍स भरना है तो इंटरनेट बैंकिंग के रहते कार्यालयों के चक्‍कर काटने की जरूरत नहीं है. ये काम आप इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग कर घर बैठे कर सकते हैं.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: ICICI bank, Mobile banking

क्या शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा बनने वाले हैं 'Bigg Boss 16' का हिस्सा?
Diamond League final: नीरज चोपड़ा क्या फिर रच पाएंगे इतिहास? डायमंड लीग फाइनल्स में खिताब के होंगे प्रबल दावेदार
वेब सीरीज 'इंस्पेक्टर अविनाश' में रणदीप हुड्डा के साथ नजर आने वाली हैं आयशा ऐमन, देखें PICS

source

🤞 Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read more in our [link]privacy policy[/link]

close

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.


    Leave a comment
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    H
    Hemant Malhotra
    Fin Tech: The Future of banking
    January 25, 2021
    Save
    Fin Tech: The Future of banking
    H
    Hemant Malhotra
    Tax Queries Answered
    June 19, 2018
    Save
    Tax Queries Answered
    M
    Mel Prise
    Social Media Likes, Crowdfunding and Financial Prosperity
    September 12, 2022
    Save
    Social Media Likes, Crowdfunding and Financial Prosperity
    Sponsored
    Sponsored Pix
    Subscribe to Our Newsletter

    Don’t miss these tips!

    We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.