जानिए क्या है पर्सनल फाइनेंस प्‍लानिंग, क्‍यों है ये सबके लिए जरूरी और कैसे आपका भविष्‍य होगा सुरक्षित – TV9 Hindi

B

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Sep 03, 2021 | 11:47 AM
क्या आप अपनी अधिकांश वित्तीय चिंताओं से मुक्त होना चाहते हैं जिसमें ईएमआई का भुगतान करना, अपने व्यक्तिगत खर्चों का प्रबंधन करना, बच्चों की शिक्षा, माता-पिता के मेडिकल खर्च और अपनी रिटायरमेंट योजना जिससे दोनों तरह की जरूरतें पूरी की जा सके? बहरहाल, अपनी कमाई बढ़ाना यह सब करने का सबसे स्पष्ट तरीका है. लेकिन, अपनी कमाई की मात्रा बढ़ाना पूरी तरह से आपके हाथ में नहीं है। तो, ऐसा क्या है जिससे आप वित्तीय स्थिरता और सुरक्षा प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं जो आपको मानसिक शांति देगा?
व्यक्तिगत वित्तीय योजना या पर्सनल फाइनेंस प्‍लानिंग आपके वांछित वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ‘अपना पैसा बनाना, अपने लिए अधिक पैसा बनाना’ और आपकी कमाई का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने की कुंजी है. व्यक्तिगत वित्तीय योजना कुछ और नहीं बल्कि अपनी वर्तमान जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी वर्तमान कमाई का प्रबंधन करने और अपनी भविष्य की जरूरतों को प्रबंधित करने के लिए एक विशेष राशि का निवेश करने की योजना बनाना है.
चाहे हाई क्‍लास हो, मीडिल क्‍लास या फिर लोअर इनकम वाला, हर किसी को अपने वित्त का प्रबंधन करने में किसी न किसी कठिनाई का सामना करना पड़ता है और हर कोई अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए तरलता (पैसे) की कमी महसूस करता है. इसलिए, आपकी आय के वर्तमान स्तर की परवाह किए बिना, व्यक्तिगत वित्तीय योजना सभी के लिए अनिवार्य क्यों है.
जीवनभर कैश फ्लो बना रहे
आपकी आय, उम्र और रोजगार की स्थिति के बावजूद, आपको कम से कम भोजन, कपड़े, घर और स्वास्थ्य पर तब तक खर्च करने की आवश्यकता होगी जब तक आप रहते हैं. इसलिए, यह सुनिश्चित करना कि आपको आवश्यक खर्चों का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक मात्रा में नकदी प्रवाह प्राप्त हो, अत्यंत महत्वपूर्ण है.
अपनी भविष्य की जरूरतों को पूरा करें
अपने पैसे को बचाना महत्वपूर्ण है, लेकिन भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसे निवेश करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. इसलिए, व्यक्तिगत वित्तीय योजना के महत्वपूर्ण भागों में से एक के रूप में, आपको अपने भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम लेने की क्षमता और आदर्श निवेश के तरीकों की पहचान करनी चाहिए ताकि आप अपने पैसे को बुद्धिमानी से निवेश कर सकें और अपनी भविष्य की जरूरतों जैसे सपनों का घर, मनचाही छुट्टी, मनपसंद कार या बच्चों की शिक्षा को पूरा कर सकें.
आपात स्थिति के लिए तैयार रहें
चूंकि जीवन बेहद अप्रत्याशित है, यह हमें कुछ ही समय में एक अप्रत्याशित स्थिति में डाल सकता है; इसलिए, जैसा कि कहा गया है, ‘जब सूरज चमक रहा है, बारिश के दिन के लिए बचाओ’, यानी अच्छे दिन में मुश्किल वक्त के लिए बचत करें. ऐसे में आपके लिए नौकरी छूटने, व्यवसाय में नुकसान, चिकित्सा आपात स्थिति या किसी अन्य अप्रत्याशित खर्च जैसी अप्रत्याशित स्थितियों के लिए बचत करने की आवश्यकता है. इसे आपात कोष कहते हैं और इसके लिए किसी भी परिस्थिति में बचत करें और इसे बनाएं.
अपना पैसा बनाएं, आपके लिए अधिक पैसा कमाएं
हालांकि किसी विशेष राशि को बचाना और आपात स्थिति के लिए इसे संभाल कर रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन आवश्यकता से अधिक बचत करना और इसे बेकार रखना आपको कोई लाभ नहीं देगा. इसके बजाय, आपको एक निवेश सलाहकार से परामर्श करना चाहिए और अपनी बचत की अतिरिक्त राशि को इक्विटी, म्यूचुअल फंड, एसआईपी योजनाओं आदि में निवेश करना चाहिए और उस अतिरिक्त पैसे को आपके लिए अधिक पैसा बनाना चाहिए.
आवश्यक रिटर्न के अनुसार निवेश करना
चूंकि निवेश व्यक्तिगत वित्तीय योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके सभी निवेश इस तरह से किए जा रहे हैं कि निवेश पर रिटर्न के रूप में आपको जो भविष्य में राशि प्राप्त होती है वह मुद्रास्फीति की दर के अनुसार होनी चाहिए. यानी महंगाई दर से ऊंचा रिटर्न मिले तभी वह निवेश आपके लिए फायदेमंद है.
अपना रिटायरमेंट सुरक्षित करें
कहा गया है कि जब सूरज चमक रहा हो तब बारिश के दिनों के लिए बचत करनी चाहिए यानी अच्छे दिन में ही मुश्किल वक्त के लिए बचाकर रख लेना चाहिए. सेवानिवृत्ति के मामले में यह बेहद सटीक है. आज की बचत आपको सेवानिवृत्ति को सुरक्षित करती है. अपनी सेवानिवृत्ति को सुरक्षित करने से आपको अपने जीवन को अपने इच्छित तरीके से जीने में मदद मिलेगी, बिना किसी पर निर्भर हुए, भले ही आप कमाई बंद कर दें.
बेंजामिन फ्रैंकलिन ने जैसा कि ठीक ही कहा है, ‘यदि आप योजना बनाने में असफल रहते हैं, तो आप असफल होने की योजना बना रहे हैं.’ हालांकि हम भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं और न ही अनिश्चितताओं से बच सकते हैं पर हम निश्चित रूप से उनके लिए तैयार रहकर उनके प्रभाव को कम कर सकते हैं. उसी तरह, हम न तो भविष्यवाणी कर सकते हैं और न ही बड़ी राशि कमा सकते हैं जो आपकी भविष्य की सभी जरूरतों को पूरा करेगी, लेकिन हम निश्चित रूप से एक समय में एक छोटा कदम उठाकर इसकी ओर चलना शुरू कर सकते हैं.
लेखक
मनीष.पी.हिंगर, संस्थापक, फिनटू (Fintoo)
यह भी पढ़ें-सितंबर महीने में इन 5 बैंकों की एफडी में पैसा लगाने से होगा डबल फायदा, जानिए सबकुछ
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source

🤞 Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read more in our [link]privacy policy[/link]

close

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.


    Leave a comment
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    S
    Siddhi Rajput
    Crypto Banking and Decentralized Finance
    December 8, 2021
    Save
    Crypto Banking and Decentralized Finance
    S
    Siddhi Rajput
    How to Trade in Crypto- Beginner’s Guide
    December 16, 2021
    Save
    How to Trade in Crypto- Beginner’s Guide
    H
    Hemant Malhotra
    ICICI Bank Personal Financing
    February 15, 2021
    Save
    ICICI Bank Personal Financing
    Sponsored
    Sponsored Pix
    Subscribe to Our Newsletter

    Don’t miss these tips!

    We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.