डिजिटल बैंकिंग में नौकरी के बेशुमार मौके, ये कोर्स कर आप भी कमा सकते हैं अच्छा पैसा.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

B

a
आने वाले दिनों में डिजिटल बैंकिंग से बैंकिंग व्‍यवस्‍था में बूम आएगा और लेन-देन में सहूलियत मिलने के साथ बैंकिंग तकनीक के जानकार युवाओं के लिए रोजगार के मौके भी तेजी से बढ़ेंगे। आइये जानें डिजिटल बैंकिंग में कैसे आप भी इस फील्‍ड में अपने लिए करियर तलाश सकते हैं…

नई दिल्ली [धीरेन्द्र पाठक]। देश के हर कोने में डिजिटल बैंकिंग की सुविधाएं पहुंचाने के उद्देश्‍य से सरकार अब फिजिकल बैंक की तर्ज पर पूरी तरह डिजिटल बैंक भी खोलने जा रही है, जो पूरी तरह से आनलाइन संचालित होंगे और तकनीक की मदद से ग्राहकों तक सारी बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी, जैसा आजकल हम काफी हद तक यूपीआइ की मदद से अपने स्‍मार्टफोन के जरिये कर भी रहे हैं। कोरोना संकट के बाद इस तरह की डिजिटल बैंकिंग न केवल ग्राहकों के लिए सुविधाजनक मानी जा रही है, बल्कि इससे दक्षता भी बढ़ी है और बैंकों की लागत में भी कमी आई है। हाल के आम बजट में देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंक खोले जाने की घोषणा के बाद यह माना जा रहा है कि ग्राहकों की मांग को देखते हुए आने वाले दिनों में इस तरह की डिजिटल बैंकिंग इकाइयों की संख्‍या में और बढ़ोत्‍तरी होगी।

जाहिर है इससे इस नई बैंकिंग व्‍यवस्‍था में डिजिटली और तकनीकी रूप से दक्ष युवाओं की आवश्यकता भी बढ़ेगी यानी कहा जा सकता है कि निकट भविष्य में युवाओं के लिए डिजिटल बैंकिंग में रोजगार की नई राहें खुलने जा रही हैं।
तेजी से बढ़ता फील्‍ड
ग्राहकों की बदलती जरूरतों को देखते हुए आज लगभग सभी निजी और सार्वजनिक बैंक अपने ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग सेवाएं दे रहे हैं। इन बैंकों ने अपने परिचालन को भी पूरी तरह से डिजिटल प्रारूप में स्थानांतरित कर लिया है, जहां डिजिटल रिकार्ड कीपिंग और डिजिटल कंप्यूटिंग जैसे बहुत से कार्य अब आनलाइन तरीके से ही हो रहे हैं। लेकिन आने वाले समय में देश में पहली बार स्‍वतंत्र तौर से डिजिटल बैंक भी देखने को मिलेंगे। विशेषज्ञों की मानें, तो यह अभी शुरुआत है। आगे यह किस ऊंचाई तक जाएगा, इसकी कोई सीमा नहीं है। इसलिए आपको भी अभी से ही इस डिजिटल बैंकिंग दुनिया का हिस्‍सा बनने के लिए खुद को तैयार करने की जरूरत है।

नई तरह की जाब संभावनाएं
डिजिटल बैंकिंग में अगर जाब अवसरों की बात करें, तो यहां वेबसाइट डिजाइन, एप डिजाइन/डेवलपमेंट, डाटा एनालिटिक्‍स, डाटा सिक्‍योरिटी, मशीन लर्निंग, एआइ तथा ब्‍लाकचेन टेक्‍नोलाजी जैसे एरिया में कुशलता रखने वाले युवाओं की सबसे अधिक आवश्‍यकता होगी। इसके अलावा, नौकरी के अन्य अवसरों के रूप में आनलाइन डाटा मैनेजर, क्लाउड स्टोरेज मैनेजर, डिजिटल डेटाबेस मैनेजर/एक्‍सपर्ट जैसे प्रोफेशनल्‍स की भारी डिमांड होगी। वैसे, इस तरह के प्रोफेशनल्‍स की डिमांड अभी भी कम नहीं है। तमाम बैंकिंग और फिनटेक कंपनियों में ऐसे विशेषज्ञों को अच्‍छे पैकेज पर नौकरियां आफर की जा रही हैं।

इसके अलावा, इस फील्‍ड में आइटी से जुड़े प्रोफेशनल्‍स की भी भारी आवश्‍यकता पड़ेगी, जहां पर साइबर मदद लेने सहित खाता खोलने, ग्राहक की जानकारी जैसे आधार नंबर या उनके हस्ताक्षर, अंतर शाखा चेक वितरण जैसी कुछ छोटी-छोटी बैंकिंग गतिविधियों के लिए भी प्रशिक्षित प्रोफेशनल्‍स होंगे। वैसे, परंपरागत बैंक भी नियमित रूप से ऐसी गतिविधियों के लिए आइटी पेशेवरों को स्थायी तौर पर अपने यहां नियुक्त करते रहते हैं। कुल मिलाकर, ये ऐसे जाब्‍स होंगे, जो आने वाले समय में बैंकों में सबसे अधिक देखने को मिलेंगे।

यही है उपयुक्‍त समय
भावी नई बैंकिंग व्‍यवस्‍था की जरूरत को देखते हुए यही सबसे उपयुक्‍त समय है कि आपको इससे संबंधित अपने कौशल विकास पर ध्‍यान देना शुरू कर देना चाहिए। इसके लिए यहां कुछ बेहद वांछनीय कौशल दिए जा रहे हैं जिनसे आपको खुद को लैस करना चाहिए, जैसे कि मशीन लर्निंग, डाटा माइनिंग, क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग,कोडिंग, डाटा सिक्‍योरिटी, एप डेवलपमेंट तथा क्रिएटिव डिजाइनिंग। आने वाले समय में यही वे‍ सबसे प्रमुख कौशल होंगे, जिनके जरिये डिजिटल बैंकिंग के क्षेत्र में आप आसानी से अपना पैर जमा सकेंगे।

कोर्स एवं योग्यता
डिजिटल बैंकर बनने के लिए कामर्स स्ट्रीम से 12वीं पास अभ्यर्थी तीन वर्षीय एडवांस डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस या किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट छात्र एक वर्षीय ग्लोबल पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस जैसे कोर्स करके भी इस फील्‍ड में आ सकते हैं। इसके अलावा, तकनीकी कोर्सेज से संबंधित प्रोग्राम्‍स भी देश-विदेश के विभिन्‍न संस्‍थानों द्वारा आनलाइन और आफलाइन माध्‍यम से भी पेश किये जा रहे हैं। सबसे अच्‍छी बात यह है कि इस समय युवा दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों से अपने घरों में रहते हुए, सस्ते में तमाम कौशल सीखकर इन भावी अवसरों को हासिल कर सकते हैं।

सैलरी पैकेज
विशेषज्ञों की मानें तो उपर्युक्त नौकरियों के लिए आने वाले कुछ वर्षों में कम से कम सात अंकों तक वार्षिक न्यूनतम पैकेज के साथ प्रोफेशनल्‍स के पैकेज हो सकते हैं। वैसे, डिजिटल बैंकिंग में डिप्‍लोमाधारी युवाओं को भी शुरुआत में 25 से 30 हज़ार रुपये महीने तक आराम से सैलरी मिल जाती है। इस फील्ड में अनुभव और परिपक्वता आ जाने के बाद कई नये अवसर खुल जाने से प्रमोशन के साथ ही सैलरी में भी बढ़ोत्तरी होती रहती है। हां, अच्छे पैकेज वाले अवसर हासिल करने के लिए अपने आपको तकनीकी रूप से लगातार अपडेट करते रहना होगा।

युवाओं के लिए होंगे बेशुमार अवसर
हाल के वर्षों में जनता के बीच इंटरनेट की पहुंच बढ़ने से हम सभी के जीवन में डिजिटल क्रांति आ गई है। इसके चलते रोजमर्रा की चुनौतियों से निपटने के लिए बहुत से डिजिटल तरीके आ गए हैं। ऐसा ही एक सेक्टर है डिजिटल बैंकिंग। विशेषज्ञों के अुनसार, इस नई बैंकिंग व्‍यवस्‍था की अभी शुरुआत है। आगे यह किस ऊंचाई तक जाएगा, इसकी कोई सीमा नहीं है। आने वाले दिनों में डिजिटल बैंकिंग ही भविष्य है। बढ़ती मांग को देखते हुए जैसे-जैसे इस तरह की बैंकिंग इकाइयों को बढ़ावा मिलेगा, इसमें डिजिटल/तकनीकी जानकार लोगों की आवश्‍यकता भी बढ़ेगी। इसलिए यह कहना गलत नहीं है कि निकट भविष्य में यहां युवाओं के लिए रोजगार के ढेर सारे अवसर होंगे।

कुछ प्रमुख आनलाइन प्‍लेटफार्म्‍स
• लर्नडिजिटलडाटविदगूगलडाटकाम(learndigital.withgoogle.com)
• स्किलशेयरडाटकाम (Skillshare.com)
• कोर्सेराडाटओआरजी (Coursera.org)
• यूडेमीडाटकाम (Udemy.com)
• अपग्रेडडाटकाम upgrad.com
• ईडीएक्‍सडाटओआरजी (edx.org)
प्रमुख संस्‍थान
सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, मुंबई

www.siu.edu.in
मणिपाल यूनिवर्सिटी, कर्नाटक
www.manipal.edu
टीकेडब्ल्यू इंस्‍टीट्यूट आफ बैंकिंग ऐंड फाइनेंस, नयी दिल्ली
www.tkwsibf.edu.in
(लेखक एक्‍स बैंकर एवं जिंदल डाटकाम के सीईओ हैं।)

अफ़ग़ानिस्तान
भारत
भारत ने अफ़ग़ानिस्तान को 101 रनों से हराया
Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

🤞 Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read more in our [link]privacy policy[/link]

close

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.


    Leave a comment
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    H
    Hemant Malhotra
    PAN CARD OR PERMANENT ACCOUNT NUMBER
    May 19, 2017
    Save
    PAN CARD OR PERMANENT ACCOUNT NUMBER
    H
    Hemant Malhotra
    Shadow Banking - Meaning, Functions, Advantages & Disadvantages
    January 11, 2021
    Save
    Shadow Banking - Meaning, Functions, Advantages & Disadvantages
    S
    Siddhi Rajput
    What is Cryptocurrency Banking ?
    December 3, 2021
    Save
    What is Cryptocurrency Banking ?
    Sponsored
    Sponsored Pix
    Subscribe to Our Newsletter

    Don’t miss these tips!

    We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.