बैंक के अंदर ग्राहक से लूट हो जाए तो भरपाई कौन करेगा…सभी खाताधारकों को जरूर जानना चाहिए.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

B

a
बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित आइसीआइसीआइ बैंक की गोबरसही शाखा में सोमवार को लूट हो गई। इसमें अपराधियों ने उस समय पैसा जमा कराने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे दो ग्राहकों से भी 71 हजार रुपये लूट लिए थे। इसके बाद से यह चर्चा तेज हो गई है।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। शहर के गोबरसही में सोमवार को आइसीआइसीआइ बैंक की शाखा में लूट हो गई। हथियार के साथ पहुंचे अपराधियों ने बैंक से करीब 14 लाख रुपये लूट लिए। जाते हुए बैंक के अंदर पैसा जमा करने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे दो ग्राहकों के 71 हजार रुपये भी बदमाशों से लूट लिए। बैंक के सहायक प्रबंधक की ओर से दर्ज कराई गई प्राथमिकी में भी इसका उल्लेख किया गया है। इस घटना के बाद जहां बैंक की सुरक्षा, पुलिस की कार्यशैली, शहर की कानून व्यवस्था, बदमाशों की बढ़ती सक्रियता समेत तमाम मुद्​दों पर चर्चाएं आरंभ हो गई हैं। इन सबके बीच एक मुद्​दा जो आम ग्राहकों का ध्यान खींच रहा है, वह है कि ग्राहकों की लूटी गई राशि की भरपाई कौन करेगा? किसी के साथ हादसा हो या न हो, किंतु तमाम खाता धारकों को इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए।

शाखा के अंदर सुरक्षा की जिम्मेवारी बैंक की
बैंक की शाखा के अंदर ग्राहकों से लूटी गई राशि को लेकर स्थिति साफ हो गई है। इसकी भरपाई के लिए बैंक को जिम्मेवार करार दिया गया है। इसके पीछे तर्क यह दिया गया कि शाखा के अंदर की सुरक्षा बैंक को करनी है। गोबरसही स्थित आइसीआइसीआइ बैंक की शाखा में सोमवार को हुई लूट के संदर्भ को देखें तो बदमाशों ने दो ग्राहकों को भी निशाना बनाया था। इन दोनों के 71 हजार रुपये लूट लिए थे। जब इस घटना की प्राथमिकी दर्ज कराई गई तो बैंक के सहायक प्रबंधक ने इसका उल्लेख भी किया है।

बैंक की ओर से भरपाई की जाएगी
ग्राहकों को हुए नुकसान की भरपाई के मामले में बैंक के रिजनल हेड शिव पटनायक ने बताया कि बैंक शाखा के अंदर ग्राहकों के साथ लूट की घटना के लिए प्रबंधन जिम्मेवार है। ग्राहक की क्षति की भरपाई बैंक की तरफ से की जाएगी। आइसीआइसीआइ गोबरसही शाखा के प्रबंधक प्रिंस अभिषेक ने बताया कि दोनों ग्राहकों से लूटी गई राशि के सेटलमेंट का काम चल रहा है। मंगलवार को ही उनका स्टेलमेंट हो जाता, लेकिन किसी कारणवश नहीं हो सका। दोनों ग्राहकों की राशि की भरपाई जल्द ही कर दी जाएगी।

दूसरी जगह बैंक की शाखा होगी शिफ्ट
आइसीआइसीआइ गोबरसही शाखा में लूट की घटना को लेकर बैंक के आलाधिकारियों ने गंभीरता से लिया है। बताया गया है कि बैंक के कंट्री हेड मुजफ्फरपुर आएंगे। वे बैंक पहुंचकर इसका जायजा भी लेंगे। साथ ही आगे की रणनीति तैयार करने को बैंक के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। संभावना जताई जा रह कि सुरक्षा के मददेनजर बैंक की शाखा को वहां से दूसरे जगह शिफ्ट किया जाएगा। क्योंकि इस शाखा में करीब तीन साल पूर्व भी लूट की घटना हो चुकी है।

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

🤞 Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read more in our [link]privacy policy[/link]

close

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.


    Leave a comment
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    H
    Hemant Malhotra
    5 crucial bitcoin predictions for 2021, from a fintech expert
    January 28, 2021
    Save
    5 crucial bitcoin predictions for 2021, from a fintech expert
    H
    Hemant Malhotra
    Fintech's Game-Changing Opportunities for Small Business
    January 16, 2021
    Save
    Fintech's Game-Changing Opportunities for Small Business
    H
    Hemant Malhotra
    Explaining the Market Terms: Bull and Bear Markets
    July 2, 2022
    Save
    Explaining the Market Terms: Bull and Bear Markets
    Sponsored
    Sponsored Pix
    Subscribe to Our Newsletter

    Don’t miss these tips!

    We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.