सिस्टम अपग्रेडेशन के बाद से बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को लेनदेन में आ रही है परेशानी – TV9 Bharatvarsh

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TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Jan 29, 2022 | 7:29 PM
Bank Of India: किसी न किसी तकनीकी सिस्टम अपग्रेडेशन के चलते समय-समय पर तमाम बैंकों द्वारा कुछ समय के लिए बैंकिंग सेवाएं बंद कर दी जाती है. लेकिन अगर सिस्टम अपग्रेडेशन (System upgrade) के बाद भी नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं में किसी भी तरह की दिक्कत रहे, तो जरा सोचिए ग्राहकों को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. दरअसल सिस्टम अपग्रेडेशन के बाद से बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India)के ग्राहकों को लेनदेन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. खुद बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों ने शिकायत करते हुए बताया है कि, नेट बैंकिंग (net banking) चेक क्लीयरेंस और लेनदेन विफलताओं (transaction failures) के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.
ग्राहकों ने लेनदेन में हो रही समस्याओं के बारे में सोशल मीडिया के जरिए बताया है. गौरतलब है कि, बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले हफ्ते अपनी कोर बैंकिंग सेवाओं को अपग्रेड किया था और यह प्रक्रिया 24 जनवरी तक पूरी होने की बात कही गई थी.
ग्राहकों ने नेट बैंकिंग विफलताओं के बारे में शिकायत करने के लिए ट्विटर का सहारा लेना शुरू कर दिया है. बैंक ऑफ इंडिया के एक ग्राहक का कहना है कि, नेट बैंकिंग 8 दिनों से काम नहीं कर रही है. वहीं कुछ ग्राहकों का कहना है कि, सिस्टम अपग्रेड होने के बावजूद भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. आखिर कब तक यह समस्या ठीक होगी.
@BankofIndia_IN @RBI Net Banking Not working since 8 Days RTGS NEFT COMING IN AND OUT WITHOUT NAME
— yash goyal (@yashgoyal95) January 29, 2022
बैंक ऑफ इंडिया भी सभी ग्राहकों को उन्हें आ रही समस्या पर जवाब दे रहा है. उन्होंने अपने ग्राहकों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए लिखा है कि, फिलहाल चल रही माइग्रेशन गतिविधि के कारण हुई किसी भी असुविधा के लिए हमें खेद है. हम आपको सर्वोत्तम सेवाओं का आश्वासन देते हैं.
Dear customer, we regret for any inconvenience caused due to the ongoing migration activity. We assure you of the best of our services and necessary upgradation was for more convenient and hassle free banking. Regards, Team BOI.
— Bank of India (@BankofIndia_IN) January 29, 2022
वहीं उन्होंने बताया कि, सुविधाजनक और परेशानी मुक्त बैंकिंग के लिए अपग्रेड था. यानी की इस बात को स्वीकार किया गया है कि अपग्रेडेशन कार्य के कारण ग्राहकों को मामूली गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा है.
दरअसल तकनीकी अपग्रेडेशन (Technical upgradation) के चलते 21 जनवरी से 24 जनवरी तक बैंक ऑफ इंडिया का कामकाज प्रभावित रहने की जानकारी दी गई थी. बता दें, ऑनलाइन सेवाओं को बिना परेशानी के हर समय जारी रखने के लिए बैंकों को अपने सिस्टम को अपग्रेड करना पड़ता है. इस वजह से बैंक अपनी कुछ सेवाएं बंद रखते हैं. लेकिन बावजूद तकनीकी अपग्रेडेशन के अब भी ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
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