Career in Digital Banking: क्या होती है डिजिटल बैंकिंग? इस क्षेत्र में कैसे बना सकते हैं करियर – TV9 Bharatvarsh

B

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Dec 08, 2021 | 6:52 PM
Career in Digital Banking: टेक्नोलॉजी के आगे बढ़ने से हमारे साथ-साथ हमारे बैंक भी एडवांस्ड हो गए हैं. Digital Banking ने पिछले कुछ वर्षों से अपना रुतबा इस दुनिया में कायम किया है. हाल में इनफिनिटी फोरम में दिए गए अपने एक संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिनटेक इंडस्‍ट्री की तारीफ करते हुए कहा कि अगले एक दशक में देश में डिजिटल बैंक (Digital Bank) आम हो जाएंगे, क्‍योंकि जनता के बीच इसकी उपयोगिता बढ़ रही है.
डिजिटल बैंकिंग का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. 08 नवंबर 2016 को हुए नोट बंदी के बाद कैश मे कमी आई है. डिजिटल बैंकिंग के विस्तार के साथ-साथ डिजिटल के क्षेत्र में नौकरियों की भी मांग बढ़ी है. इसी क्रम में यहां आपको बताने वाले है कि डिजिटल बैंकिंग क्या है? और इस क्षेत्र में करियर (Career in Digital Banking) किस प्रकार बना सकते है.
देश के कई बड़े बैंकों ने अपनी डिजिटल बैंकिंग और ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए UPI यूपीआई यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस की सुविधा शुरू की थी. पिछले कई वर्षो से डिजिटल लेन देन का स्तर काफी बढ़ चुका है. डिजिटल बैंकिंग और बाकि बैंकों में यह फर्क होता है, कि डिजिटल बैंकिंग की कोई फिजिकल ब्रांच नहीं होती है. यह पूरी तरह से ऑनलाइन होती है, जिसका इस्तेमाल आप इंटरनेट के माध्यम से ही कर सकते है.
बैंकिंग (Banking) के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है ,तो आपको अपनी बारहवीं की परीक्षा कॉमर्स विषय से पास करना अनिवार्य है. उसके बाद आप बैंकिंग और फाइनेंस से संबंधित कोई भी डिग्री, डिप्लोमा या पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते है. वहीं डिजिटल बैंकिंग में करियर बनाने के लिए इकोनॉमिक्स, फाइनेंस के साथ-साथ कंप्यूटर की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए.
इसके लिए आपको तकनीक का ज्ञान होना भी बेहद जरूरी है. इसके अलावा आपको कम्युनिकेशन स्किल्स , इंटरपर्सनल स्किल्स, सेल्स प्रोसेस, की अच्छी समझ होनी चाहिए, ताकि आप अपने ग्राहकों को प्रभावित कर सके.
डिजिटल बैंकिंग पर जोर दिए जाने से बैंकों में वेबसाइट को डिजाइन करने या एप विकसित करने, डाटा का विश्‍लेषण करने और साइबर धोखाधड़ी आदि से निपटने के लिए मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग में कुशल पेशेवरों की सबसे अधिक आवश्यकता होती है.
वर्तमान समय में ज्यादातर यूजर्स ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे है. जिसके कारण देश के बड़े से बड़े बैंक अपने यूजर्स को ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा दे रहे है. इसके अलावा कुछ ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफॉर्म भी कार्य कर रहे है जैसे कि फोन पे (Phone Pe) , पेटी-एम (Paytm), गूगल पे (Google Pay), अमेजॉन पे (Amazon Pay) इत्यादि जिनमे आप ऑनलाइन बैंकिंग Online Banking, डिजिटल पेमेंट (Digital Payment), यूपीआई (UPI) के रिगार्डिंग काम कर सकते हैं. आपके पास इन कम्पनियों में जॉब के अच्छे अवसर मौजूद रहते है.
ये भी पढ़ें : क्या है CDS का मतलब? क्या होती है चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की ताकत, भूमिका और जिम्मेदारी
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source

🤞 Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read more in our [link]privacy policy[/link]

close

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.


    Leave a comment
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    H
    Hemant Malhotra
    Explaining the Market Terms: Bull and Bear Markets
    July 2, 2022
    Save
    Explaining the Market Terms: Bull and Bear Markets
    H
    Hemant Malhotra
    Fin Tech: The Future of banking
    January 25, 2021
    Save
    Fin Tech: The Future of banking
    H
    Hemant Malhotra
    All About Women: Life, Money
    December 24, 2020
    Save
    All About Women: Life, Money
    Sponsored
    Sponsored Pix
    Subscribe to Our Newsletter

    Don’t miss these tips!

    We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.