Home Loan : बढ़ रही हैं होम लोन की दरें, कम ब्याज वाले बैंक में स्विच करने का सही समय, कैसे उठाएं इसका लाभ?… – News18 हिंदी

B

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक के रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी करने के बाद एसबीआई सहित कई सरकारी बैंकों में होम लोन की ब्याज दरें बढ़ने लगी हैं. अगर आपका होम लोन ऐसे बैंक में चल रहा है जो पहले से ही ज्यादा ब्याज दर वसूल रहा तो लोन स्विच कराने यह सबसे सही समय है.
दरअसल, निजी क्षेत्र के कई बैंक व एनबीएफसी आपसे भारी-भरकम ब्‍याज दर वसूल रहे होंगे और लोन को कम ब्‍याज वाले बैंक में स्विच करके आप बड़ी बचत कर सकते हैं. ब्याज दर में आने वाला मामूली अंतर भी लाखों की बचत करा सकता है. 12 महीने तक न्यूनतम ईएमआई देने वाले कोई भी ग्राहक लोन स्विच कर सकते हैं. साल 2018 के बाद से लोन स्विच कराने की दर 20 फीसदी से ज्‍यादा पहुंच गई है.
ये भी पढ़ें – Job Alert! महामारी में भी मिलीं बंपर नौकरियां, टॉप 10 में से 8 कंपनियों ने हायर किए 3 लाख कर्मचारी, कौन रहा सबसे आगे?
निजी बैंक में ज्यादा ब्याज तो सरकारी में आइए
बैंकिंग मामलों के जानकार और वॉइस ऑफ बैंकिंग के सचिव अश्विनी राणा का कहना है कि होम लोन की बची हुई किस्तों को निजी बैंक से सरकारी बैंक में ट्रांसफर करा सकते हैं. बशर्ते कि सरकारी बैंक आपके लोन के लिए राजी हो जाएं. इसके लिए वह कुछ दस्‍तावेज और लोन चुकाने की हिस्‍ट्री देखते हैं. आरबीआई ने कर्ज के अग्रिम भुगतान पर जुर्माना खत्म कर दिया हैं, जिसके बाद लोन स्विच कराने वालों की संख्या 20% से ज्यादा हो गई है.
ज्यादा अवधि और ब्याज में अंतर का फॉर्मूला
होम लोन स्विच कराने का सबसे बेहतर फॉर्मूला है कि उसकी शेष अवधि ज्यादा हो और जिस बैंक में ट्रांसफर कराना है, उसकी ब्याज दर कम. चूंकि, बैंक ईएमआई के साथ पहले ब्याज की रकम वसूलते हैं और समय के साथ ब्याज का हिस्सा घटता और मूलधन का बढ़ता जाता है तो कोशिश करें कि ब्याज की हिस्सेदारी जब ज्यादा रहे तभी लोन स्विच कराएं. अगर आपके कर्ज की अवधि 10 साल या उससे कम बची है तो दोनों बैंकों के ब्याज का अंतर 0.75% होना चाहिए, तभी फायदा है. लेकिन कर्ज की अवधि 10 साल से ज्यादा है तो 0.50% ब्याज का अंतर भी लाभ दिला सकता है.


न भूलें ये शुल्क
लोन स्विच करने के लिए बैंक आपसे कई तरह के शुल्क भी वसूलते हैं. इसमें नए बैंक की प्रोसेसिंग फीस (1-2%), प्रॉपर्टी को जांचने का खर्च, कागजी खर्च, स्टैंप ड्यूटी, लीगल सलाह पर खर्च और इंश्योरेंस जैसे खर्चे शामिल होते हैं. होम लोन ट्रांसफर के लिए आवेदक की फोटो, बैंक खाते की डिटेल, पहचान पत्र व पते की कॉपी, आय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज जरूरी होते हैं.
ये भी पढ़ें – डिजिटल कर्ज के संबंध में आरबीआई ने जारी के नए नियम, केवल रेगुलेटेड इकाई ही दे पाएगी अब लोन
कैसे करें आवेदन
जिस बैंक में स्विच कराना है वहां ईएमआई की पूरी डिटेल और दस्‍तावेजों के साथ आवेदन करें. पड़ताल के बाद 1-2 हफ्ते में बैंक आपको सैंक्शन लेटर जारी करेगा. जिस बैंक में अभी लोन है वहां भी एक फोरक्लोजर लेटर डाल दें, ताकि लोन का खाता बंद करने के लिए फाइनल चेक दिया जा सके. नया बैंक ईएमआई स्टेटमेंट के साथ रजिस्टर्ड एग्रीमेंट सहित नए दस्तावेजों की पड़ताल और कानूनी सलाह के बाद पुराने बैंक को फाइनल चेक जारी कर देगा. इसके साथ ही आपका पुराना खाता बंद हो जाएगा और मूल दस्तावेज नए बैंक को मिल जाएंगे.
ये सावधानी बरतना जरूरी
लोन स्विच कराते समय नया बैंक आपको ईएमआई की अवधि घटने या बढ़ाने का भी विकल्प देता है. वेतनभोगी को लोन स्विच कराने के लिए अपने नियोक्ता से स्वीकृति पत्र नए बैंक में देना पड़ता है. इसके अलावा होम लोन स्विच करना मूल रूप से नए होम लोन लेने जैसा ही है. इस पर क्रेडिट स्कोर, आय, लोन पात्रता का असर पड़ता है. बैंकों का शुल्क भी कुल कर्ज का 0.25-2% तक हो सकता है. लिहाजा फायदे का आकलन इस खर्च और कम ब्याज से बचत की गणना के बाद ही करें.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: Business news in hindi, Home loan EMI, Interest rate of banks, RBI

विराट कोहली अब राहुल द्रविड़-रिकी पॉन्टिंग से आगे निकलेंगे, सचिन तेंदुलकर का वनडे रिकॉर्ड भी खतरे में!
T20 World Cup: युवराज सिंह को पछाड़कर रोहित शर्मा बनेंगे नए 'सिक्सर किंग'… विराट भी ज्यादा पीछे नहीं, इन 5 रिकॉर्ड का टूटना तय
दवाइयों को ऑनलाइन खरीदने से पहले जरूर जान लें ये 5 बातें

source

🤞 Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read more in our [link]privacy policy[/link]

close

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.


    Leave a comment
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    T
    Tanvi Kaushik
    Small Business Loans: A Boon for Women Entrepreneurs
    August 29, 2022
    Save
    Small Business Loans: A Boon for Women Entrepreneurs
    H
    Hemant Malhotra
    HDFC Bank Personal Loan
    March 15, 2021
    Save
    HDFC Bank Personal Loan
    H
    Hemant Malhotra
    Fullerton India Personal Loan
    April 22, 2021
    Save
    Fullerton India Personal Loan
    Sponsored
    Sponsored Pix
    Subscribe to Our Newsletter

    Don’t miss these tips!

    We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.