Post Office की 3 योजनाएं जिनमें मिलता है गांरटीड रिटर्न, एक में तो पीएम मोदी ने भी कर रखा है निवेश – Jansatta

B

Jansatta

पोस्ट ऑफिस की ऐसी तीन योजनाएं हैं जो गारंटीड रिटर्न प्रदान करती हैं। बस इसके लिए कुछ जरूरी शर्त पूरी करनी होती है। डाकघर आवर्ती जमा खाता, डाकघर समय जमा खाता (पीओटीडी), और डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) ऐसी तीन योजनाएं हैं जिसमे गारंटीड रिटर्न मिलता है। ये योजनाएं पांच साल के लॉक-इन पीरियड के साथ आती हैं। इन योजनाओं में पैसा लगाने के कई फायदे हैं।
आपको इन योजनाओं में गारंटीड रिटर्न मिलेगा और इस योजना में निवेश करना सुरक्षित है क्योंकि ये योजनाएं डाकघर द्वारा समर्थित हैं। इनमें से दो स्कीमों में टैक्स कटौती का फायदा भी मिलता है, इससे आप टैक्स भी बचा सकते हैं।
गुड रिटर्न्स की रिपोर्ट के अनुसार यदि आप 5 साल के लिए गारंटीड रिटर्न के साथ एक सुरक्षित आरडी (आवर्ती जमा) की तलाश में हैं तो डाकघर आवर्ती जमा खाता आपके लिए है। यह योजना RD पर तिमाही चक्रवृद्धि पर 5.8% ब्याज दर प्रदान करती है। आप इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह या किसी भी राशि को 10 रुपये के गुणकों में निवेश करके शुरू कर सकते हैं। इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
यह योजना डाकघर से एक प्रकार की एफडी (FD) है। इस योजना के तहत आप डाकघर में एक, दो, तीन या पांच साल के लिए जमा कर सकते हैं। एक, दो और 3 साल के लिए FD पर 5.5% ब्याज मिलता है। अगर आप अच्छे रिटर्न की तलाश में हैं तो आपको 5 साल के लिए टाइम डिपॉजिट में पैसा लगाना चाहिए। 5 साल की जमा योजना पर यह अधिकतम 6.7% ब्याज दर तक प्रदान करता है। साथ ही आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत आयकर छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत, आप न्यूनतम 1000 रुपये जमा के साथ खाता खोल सकते हैं। आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं।
डाकघर – राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना 5 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है। यह तीसरी योजना है जो 5 साल के कार्यकाल पर 6.8% तक ब्याज की दर प्रदान करती है। इस योजना के तहत आप न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं। जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। यह योजना आपको 5 साल की लॉक-इन अवधि पूरी होने के बाद ही अपना पैसा निकालने की अनुमति देती है। हालांकि कुछ शर्तों के तहत आप समय से पहले निवेश को निकाल सकते हैं। इस योजना के तहत जमा राशि आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए पात्र है। इस योजना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी निवेश किया है। ऐसी जानकारी पीएमओ द्वारा दी गई है।
पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

source

🤞 Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read more in our [link]privacy policy[/link]

close

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.


    Leave a comment
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    H
    Hemant Malhotra
    Home Loans: Floating vs Fixed Rates Of Interest
    February 11, 2021
    Save
    Home Loans: Floating vs Fixed Rates Of Interest
    H
    Hemant Malhotra
    how to terminate or stop ECS NACH mandate?
    December 22, 2020
    Save
    how to terminate or stop ECS NACH mandate?
    H
    Hemant Malhotra
    Understand exactly how credit card function to take care of money better
    March 21, 2021
    Save
    Understand exactly how credit card function to take care of money better
    Sponsored
    Sponsored Pix
    Subscribe to Our Newsletter

    Don’t miss these tips!

    We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.