SBI Student Loan क्या है, इसे कौन और किस-किस पढ़ाई के लिए ले सकता है? यहां जानें.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

B

a
SBI Student Loan उन छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद है जिनके पास उच्च शिक्षा का खर्च उठाने की क्षमता नहीं है। यह एक टर्म लोन है जो भारतीय नागरिकों को भारत या विदेश में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए दिया जाता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जो छात्र या जिन छात्रों के परिवार उनकी उच्च शिक्षा का खर्च नहीं उठा सकते, उनके लिए एजुकेशन लोन बहुत काम आता है। छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा के लिए बैंक लोन देते हैं। एसबीआई भी ऐसा करता है। यह स्टूडेंट लोन देता है। एसबीआई स्टूडेंट लोन है, एक टर्म लोन है, जो भारतीय नागरिकों को भारत या विदेश में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए दिया जाता है। यह देश के भीतर और बाहर विदेशों में पढ़ाई के लिए दिया जाता है।

एसबीआई स्टूडेंट लोन भारत में यूजीसी / एआईसीटीई / आईएमसी / सरकार द्वारा अनुमोदित कॉलेजों / विश्वविद्यालयों के रेगुलर टेक्निकल और प्रोफेशनल डिग्री / डिप्लोमा पाठ्यक्रमों सहित स्नातक, स्नातकोत्तर आदि के लिए दिया जाता है। इसके अलावा, स्वायत्त संस्थानों जैसे आईआईटी, आईआईएम आदि द्वारा संचालित रेगुलर डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए दिया जाता है।
इतना ही नहीं, केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित शिक्षक प्रशिक्षण/नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए भी एसबीआई स्टूडेंट लोन दिया जाता है। इनके अलावा, नागरिक उड्डयन/शिपिंग/संबंधित नियामक प्राधिकरण के महानिदेशक द्वारा अनुमोदित वैमानिकी, पायलट प्रशिक्षण, शिपिंग आदि जैसे रेगुलर डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए भी एसबीआई स्टूडेंट लोन उपलब्ध है।

वहीं, अगर विदेशों में पढ़ाई के संदर्भ में बात करें तो प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले जॉब ओरिएंटेड प्रोफेशनल/ टेक्निकल ग्रेजुएशन डिग्री पाठ्यक्रम / स्नातकोत्तर डिग्री और एमसीए, एमबीए, एमएस आदि जैसे डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए एसबीआई स्टूडेंट लोन दिया जाता है। CIMA (चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स), लंदन; यूएसए में CPA (सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट) आदि द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों के लिए भी एसबीआई स्टूडेंट लोन दिया जाता है।

SBI Student Loan की विशेषतायें और फायदे
लोन की रकम, ब्याज और प्रोसेसिंग फीस

छात्र द्वारा देश में पढ़ाई के लिए 50 लाख रुपये और विदेश में पढ़ाई के लिए 1.50 करोड़ रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। एसबीआई स्टूडेंट लोन की प्रभावी ब्याज दर 8.65% है लेकिन छात्राओं के लिए ब्याज में 0.50% की छूट है। वहीं, प्रोसेसिंग फीस की बात करें तो 20 लाख रुपये तक के लोन पर शून्य प्रोसेसिंग फीस है। वहीं, 20 लाख रुपये से अधिक के लोन पर 10,000 रुपये (साथ में कर) प्रोसेसिंग फीस है।

एसबीआई स्टूडेंट लोन में क्या-क्या कवर होता है?

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

🤞 Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read more in our [link]privacy policy[/link]

close

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.


    Leave a comment
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    H
    Hemant Malhotra
    How To Select The Right Bank Personal Loan
    March 18, 2021
    Save
    How To Select The Right Bank Personal Loan
    H
    Hemant Malhotra
    7 METHOD WHICH AN EMI CALCULATOR AID YOU STRATEGY YOUR FINANCE
    March 25, 2021
    Save
    7 METHOD WHICH AN EMI CALCULATOR AID YOU STRATEGY YOUR FINANCE
    H
    Hemant Malhotra
    How To Qualify For A Personal Loan (Without Putting Up Security).
    April 9, 2021
    Save
    How To Qualify For A Personal Loan (Without Putting Up Security).
    Sponsored
    Sponsored Pix
    Subscribe to Our Newsletter

    Don’t miss these tips!

    We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.