Why Home Loan Cheap: कम ही लोग जानते हैं पर्सनल लोन से सस्ता क्यों मिलता है होम-कार लोन, जानिए इसका पूरा गणित – Navbharat Times

B

पर्सनल लोन के महंगे होने की सबसे बड़ी वजह यह है कि यह कम अवधि के लिए होता है। लोग अधिकतर 1 साल से लेकर 5 साल तक के लिए पर्सनल लोन लेते हैं। वहीं पर्सनल लोन के लिए कोई गारंटी भी नहीं दी जाती है। यानी कुछ गिरवी भी नहीं रखा जाता है। ऐसे में अगर यूजर किसी वजह से लोन नहीं चुका पाता है तो बैंक का नुकसान हो जाएगा, इसलिए पर्सनल लोन काफी महंगा पड़ता है।
बैंकों की तरफ से होम लोन सस्ती दर पर मिलता है। ये दर अमूमन 6.5-9 फीसदी के बीच होती है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इसे सरकार प्रमोट करती है। तमाम बैंकों और एनबीएफसी को होम लोन के लिए नेशनल हाउसिंग बैंक (National Housing Bank) की तरफ से लोन मुहैया कराया जाता है। नेशनल हाउसिंग Bank की तरफ से बैंकों को लोन उनकी तरफ से दिए जा रहे होम लोन की तुलना में करीब 2 फीसदी तक सस्ती दर पर मिलता है। जब एक घर बनता है तो उसमें ईंट, रेता, बजरी, सरिया, सीमेंट और बहुत सारे मजदूर लगते हैं। यानी रोजगार भी मिलता है और सप्लाई चेन भी चलती है। वहीं घर बनने के बाद उसे सजाने में भी लकड़ी-लोहे से लेकर तमाम चीजें तक के काम होते हैं। देखा जाए तो इससे सीधे-सीधे देश की अर्थव्यवस्था का पहिया घूमता है, इसलिए सरकार इसे प्रमोट करती है।
आपको शायद इस बात पर गौर ना किया हो कि आप कार खरीदते वक्त कितना टैक्स (GST) चुका देते हैं। अमूमन एक सामान्य सी कार के बिकने पर सरकार को लगभग 42 फीसदी टैक्स मिलता है। यानी जितनी ज्यादा कारें बिकेंगी, उतनी ही अधिक सरकार की कमाई होगी। वहीं सप्लाई चेन के चलने और रोजगार पैदा होने से देश की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ती है। ऐसे में सरकार कार लोन को भी प्रमोट करती है, ताकि अधिक कारें और बाइक बिकें, जिससे अर्थव्यवस्था भी बढ़े और सरकार की कमाई भी।

source

🤞 Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read more in our [link]privacy policy[/link]

close

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.


    Leave a comment
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    S
    Siddhi Rajput
    What is Cryptocurrency Banking ?
    December 3, 2021
    Save
    What is Cryptocurrency Banking ?
    S
    Siddhi Rajput
    How to Activate Net Banking In ICICI Bank
    December 29, 2021
    Save
    How to Activate Net Banking In ICICI Bank
    H
    Hemant Malhotra
    All About Women: Life, Money
    December 24, 2020
    Save
    All About Women: Life, Money
    Sponsored
    Sponsored Pix
    Subscribe to Our Newsletter

    Don’t miss these tips!

    We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.