घर बैठे कैसे निपटाएं बैंक के काम, जानें डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के बारे में – Zee Business हिंदी

B

Doorstep Banking Service: बैंक खाते से पैसे निकालना या जमा करना अब एटीएम से भी हो जाता है. कई ऐसे काम हैं, जिनके लिए बैंक की ब्रांच तक जाना ही पड़ता है. लेकिन अब इन कामों के लिए भी आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. सरकारी सेक्टर के बैंकों ने पिछले साल डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस (Doorstep Banking Service) शुरू की थी. इस सर्विस के तहत कुछ तय कामों के लिए आप बैंक को अपने घर ही बुला सकते हैं और घर बैठे-बैठे काम कर सकते हैं. हालांकि यह सर्विस वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों के लिए शुरू की गई है. कोरोना काल में बैंक की डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस (bank at home) का दूर-दराज के लोगों के खूब फायदा उठाया था.
बैंकों की डोर स्टेप सर्विस के लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आप बैंक के ई-फेसिलिटी, कस्टमर कॉल सेंटर, वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिये घर बैठे ही बैंकिंग सर्विसेज ले सकते हैं. बैंकों ने डोर स्टेप सर्विस देने के लिए बैंकिंग एजेंट भी तैनात किए हैं. कई राज्यों में डोर स्टेप बैंकिंग पोस्ट ऑफिस के माध्यम से मुहैया कराई जा रही है.

एसबीआई डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस (SBI Doorstep Banking Service)
यहां हम देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक  (State Bank of India) की डोर स्टेप डिलीवरी के बारे में बता रहे हैं. डोर स्टेप सर्विस में बैंक आपको घर बैठे चेक, डीडी कलैक्शन, नई चेक बुक, टीडीएस, फॉर्म-16 और टर्म डिपोजिट रिसीट देना आदि शामिल हैं.
इस सर्विस पर SBI का कहना है कि अब से आपका बैंक आपके द्वार पर है. डोरस्टेप बैंकिंग के लिए रजिस्टर करें और कई सुविधाएं का फायदा घर बैठे लें.डोर स्टेप बैंकिग का फायदा ज्वॉइंट खाते वाले ग्राहक, माइनर अकाउंट्स और गैर-व्यक्तिगत प्रकृति वाले खातों पर मिलता है. 

इस सर्विस से 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग, दिव्यांग व दृष्टि बाधित लोगों को अपने घर पर ही बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी. डोरस्टेप सर्विस के तहत बैंक का कोई कर्मचारी आपके घर आएगा और आपके कागज ले जाकर बैंक में जमा कर देगा.
डोरस्टेप बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration for Doorstep Banking)
बैंक की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए एसबीआई टोल फ्री नम्बर 1800-103-7188 और 1881-21-3721 पर फोन कर सकते हैं. आप www.psbdsb.in वेबसाइट पर जा कर भी ये सर्विस बुक कर सकते हैं. DSB mobile ऐप के जरिए भी आप डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा ले सकेंगे.  
इसके अलावा SBI वेबसाइट bank.sbi/dsb पर विजिट करके इस बारे में ज्यादा जानकारी जुटा सकते हैं. ग्राहक अपनी होम ब्रांच में भी संपर्क कर सकता है.
Zee Business App: पाएं बिजनेस, शेयर बाजार, पर्सनल फाइनेंस, इकोनॉमी और ट्रेडिंग न्यूज, देश-दुनिया की खबरें, देखें लाइव न्यूज़. अभी डाउनलोड करें ज़ी बिजनेस ऐप.
ज़ी बिज़नेस LIVE TV यहां देखें

source

🤞 Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read more in our [link]privacy policy[/link]

close

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.


    Leave a comment
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    H
    Hemant Malhotra
    how long will you live after retirement? (Its not 80 years).
    December 26, 2020
    Save
    how long will you live after retirement? (Its not 80 years).
    H
    Hemant Malhotra
    Retail Banking: Demand Deposit Products
    January 7, 2021
    Save
    Retail Banking: Demand Deposit Products
    T
    Tanvi Kaushik
    Small Business Loans: A Boon for Women Entrepreneurs
    August 29, 2022
    Save
    Small Business Loans: A Boon for Women Entrepreneurs
    Sponsored
    Sponsored Pix
    Subscribe to Our Newsletter

    Don’t miss these tips!

    We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.